Solar Rooftop Apply: 500 रुपये में करें सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन, घर में लगेगा फ्री में सोलर पैनल

Solar Rooftop Apply: बिजली के बढ़ते बिलो के चलते लोग काफी परेशान है, इसी समस्या के समाधान के लिए सोलर पैनल लगवाने की योजना को सरकार चला रही है, इससे सोलर पैनल की मदद से आपको बिजली की जरूरत नही पड़ेगी.

अगर आप दोनों का रखना चाहते है, तो आपका बिजली बिल काफी कम आयेगा, इससे आपकी रोज मर्रा के जीवन मे बजट भी होगी। 500 रुपया में सोलर पैनल लगवाने वाली एक योजना सोलर रूफटॉप योजना है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

जिसके जरिए आप 500 रुपया देकर सोलर पैनल की बुकिंग कर सकते हैं। यह सोलर पैनल को सरकार बाद में मुहैया कराती है। हम इस लेख के माध्यम से आपको इस योजना में आवेदन के साथ सोलर पैनल (Solar Rooftop Apply) कैसे लगवाए, इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है।

सोलर रूफटॉप योजना क्या है ?

सोलर रूफटॉप योजना को सरकार के द्वारा चलाई जाती है, इस योजना के जरिए आप 1KW का सोलर सिस्टम दिया जाता है, जिसको आप 500 रुपया को जमा करके, इस योजना का सोलर पैनल को बुक कर सकते है। इस योजना का लाभ हजारो लोगो को दिया गया हैं, आप भी इस योजना में आवेदन करके अपने घर की छत पर सोलर पैनल को लगवा सकते है।

हम आपको आगे इस योजना का लाभ लेने के बारे में बताने वाले है, आप इस योजना का लाभ समय रहते उठा सकते है। यह 1KW से लेकर 10KW तक का सोलर पैनल लगवा सकते हैं। आप इस योजना के द्वारा 500KW तक का भी सोलर प्लांट भी लगवा सकते है। जिससे आपकी बिजली बिल बेहद कम आयेगा, और आप बिजली बिल से काफी बचत भी कर सकते हैं।

Solar Rooftop Apply Step-bye-Step Process

Solar Rooftop Apply
Solar Rooftop Apply

सोलर पैनल का इस्तेमाल करके आप अपने घर का बिजली बिल कम कर सकते है, हम आपको सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन की प्रक्रिया को बतानें वाले है, लेकिन आवेदन करने से पहले आपको दक्षिण बिहार और उत्तर बिहार के लिए अलग-अलग पोर्टल का उपयोग करना होगा।

सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन करने के लिए आपको दक्षिण बिहार के उपभोक्ताओं को आवेदन आधिकारिक वेबसाइट http://sbpdcl.co.in पर जाना करना पड़ेगा, और उत्तर बिहार के उपभोक्ताओं को आवेदन आधिकारिक वेबसाइट http://nbpdcl.co.in पर जाकर करना होगा। आप अपने क्षेत्र के हिसाब से वेबसाइट पर जाकर सोलर रूफटॉप योजना में ऑनलाइन आवेदन करके घर पर सोलर पैनल लगवा सकते है।

सोलर रूफटॉप योजना के लिए दस्तावेज

सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज जरूर होने चाहिए। इन दस्तावेज को आपको ऑनलाइन आवेदन करते समय अपलोड करना होगा।

  • फोटो
  • पहचान पत्र
  • बिजली बिल
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र

सोलर रूफटॉप योजना के लिए शुल्क

सरकार की सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन करने के लिए शुल्क की जानकारी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। रूफटॉप खरीदने वाली एजेंसी आपके सोलर सिस्टम का डिजाइन और मेंटेनेंस पांच साल तक बिल्कुल फ्री में करती हैं, फिर पांच साल के बाद कंपनी के द्वारा आपसे मेंटेनेंस शुल्क वसूला जाता हैं। इसके साथ ही आपको 500 रुपया का शुल्क को जमा करना पड़ेगा, फिर आपका आवेदन पूरा होगा। फिर आपकी बिजली खपत के हिसाब से आपको सोलर पैनल दिया जायेगा।

निष्कर्ष

सोलर रूफटॉप योजना बिजली के बढ़ते बिलों से निजात पाने का एक उत्तम समाधान है। इस योजना के तहत आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं, जिससे आपका बिजली बिल काफी कम हो जाएगा। सोलर पैनल लगाने से आप न केवल अपने खर्चों में बचत कर सकते हैं, बल्कि पर्यावरण को भी स्वच्छ बनाए रखने में योगदान दे सकते हैं।

सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन करने के लिए सरकार ने आसान प्रक्रिया और न्यूनतम शुल्क रखा है, जिससे अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें। इस योजना के तहत 1KW से लेकर 500KW तक का सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है, जिससे आपकी बिजली की जरूरत पूरी हो सके।

Free Silai Machine Yojana Apply Online 2024

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment