Bihar Sarkari Yojana 2024 List: बिहार सरकार की 10 सफल योजनाएं, यहां देखिए सूची

Bihar Sarkari Yojana 2024 List: बिहार सरकार के द्वारा अपने राज्य के लोगो के लिए कई तरह की योजनाओ को चलाया जा रहा है, इन्ह योजनाओ का मुख्य उद्देश्य गरीब और पात्र लोगो को योजनाओ का लाभ दिलाना है.

कई लोगो को यह पता नही होगा कि बिहार सरकार के द्वारा कौन कौन सी योजनाओ को चलाया जा रहा है. आज हम आपको इस लेख के द्वारा बिहार राज्य की संपूर्ण योजनाओ (Bihar Sarkari Yojana 2024 List) के बारे में आपको विस्तार से जानकारी देने वाले है.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Sarkari Yojana 2024 List

बिहार सरकार के द्वारा कई योजनाओ को चलाया जा रहा है, इन्हें योजनाओ का मुख्य उद्देश्य गरीब और माध्यम वर्ग के लोगो को सरकार की योजनाओ का लाभ दिलाना है. बिहार सरकार की 10 सफल योजनाएं (Bihar Sarkari Yojana 2024 List) निम्न प्रकार से है.

बिहार उद्यमी योजना 2024

Bihar Sarkari Yojana 2024 List: बिहार सरकार के द्वारा उद्यमी योजना को चलाया जा रहा है. इस योजना के द्वारा खुद का कारोबार को शुरू करने के लिए सरकार के द्वारा लोन प्रदान किया जाता है. बिहार उद्यमी योजना 2024 के तहत 10 लाख रुपया तक का लोन मिलता है. इसके साथ ही आपको 50 प्रतिशत की सब्सिडी भी मिलती है.

बिहार लघु उद्यमी योजना 2024

बिहार लघु उद्यमी योजना को बिहार सरकार के द्वारा शुरू किया गया है. इस योजना के द्वारा बिहार के लोगो को लोन प्रदान कराना है. इस योजना के द्वारा बिहार के लोगो को 2 लाख रुपया तक का लोन प्रदान किया जाता है. यह लोन एक परिवार के एक ही सदस्य को दिया जाता है.

बिहार स्पॉन्सरशिप योजना 2024

Bihar Sarkari Yojana 2024 List: स्पॉन्सरशिप योजना के द्वारा बिहार राज्य के अनाथ बच्चों को पूरे 3 साल तक के लिए प्रति महीने के हिसाब से 4000 रुपया प्रदान किए जाते है. इस योजना के द्वारा 18 वर्ष तक के ही लोगो को योजना का लाभ मिलता है.

बिहार डेरी फार्म योजना 2024

बिहार डेरी फार्म योजना को बिहार सरकार के द्वारा चलाया जा रहा है. डेरी फार्म योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. डेरी फार्म योजना के तहत अगर कोई डेयरी को खोलते है, तो सरकार के द्वारा 75 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की जाती है.

बिहार फ्री लैपटॉप योजना

Bihar Sarkari Yojana 2024 List: बिहार के द्वारा स्टूडेंट के लिए फ्री लैपटॉप योजना को चलाया जा रहा है, इस योजना के द्वारा स्टूडेंट की शिक्षा को बढ़ावा देना है. योजना का लाभ गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार के बच्चों को दिया जाता है. इस योजना के द्वारा सरकार 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण छात्रों को 25000 रुपया की आर्थिक राशि प्रदान करती है.

AICTE Free Laptop Yojana 2024 फ्री लैपटॉप के लिए अभी आवेदन करें

बिहार मुर्गी पालन योजना

बिहार सरकार के द्वारा मुर्गी पालन योजना को चलाया जा रहा है. इस योजना के द्वारा मुर्गी फॉर्म खोलने के लिए अनुदान दिया जाता है. इस योजना का लाभ राज्य के सभी वर्ग के लोग उठा सकते है. इस योजना के द्वारा राज्य में मुर्गी पालन को बढ़ावा देना है. इसका राज्य के सभी लोग लाभ उठा सकते हैं.

बिहार डीजल अनुदान योजना

Bihar Sarkari Yojana 2024 List: किसानों के लिए बिहार सरकार के द्वारा डीजल अनुदान योजना को शुरू किया गया है. इस योजना का लाभ राज्य के किसानों को दिया जाता है. इस योजना के द्वारा फसल के सिचाई पर किसानों को डीजल के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है.

बिहार परवरिश योजना

Bihar Sarkari Yojana 2024 List: बिहार परवरिश योजना का लाभ राज्य के उन्ह बच्चों को दिया जाता है, जिनके माता पिता की मृत्यु हो गई है, जो अनाथ है. इस योजना का लाभ उन्ह लोगो को भी दिया जाता है, जो रोगों से पीड़ित है.

बिहार पेंशन योजना

बिहार सरकार के द्वारा राज्य के लोगो के लिए पेंशन योजना को चलाया जा रहा है. इस योजना का लाभ वृद्ध विधवा महिलाओं और गरीबी रेखा से नीचे जीने वाली महिलाओ को लाभ दिया जाता है. पेंशन योजना के द्वारा महिला को 600 रुपया से लेकर 1000 रुपया प्रति महीने प्रदान किए जाते है.

बिहार फसल राहत योजना

फसल राहत योजना को किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल खराब होने पर लाभ दिया जाता है. यह योजना का लाभ केवल किसानों को दिया जाता है.

Free Washing Machine Yojana 2024

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment