PM Kisan Yojana 18th Kist: किसानों के खाते में इस दिन आएंगी 2000 रुपया की क़िस्त, यहां देखें पूरी जानकारी

PM Kisan Yojana 18th Kist: जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को चलाया जा रहा है. इस योजना के तहत किसानों को खेती के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. जिससे किसान अपनी फसल को कर सके. इस योजना के द्वारा किसानों को चार महीने में 2000 रुपया की क़िस्त मिलती है, यह हर साल 6000 रुपया किसानों के खाते में आते है.

अब इस योजना की 2000 की 18वीं क़िस्त का किसानों को बेसर्बी से इंतजार है. 18वीं क़िस्त कब आएंगी, यह क़िस्त उन्ही किसानों के बैंक खाता में आएंगी. जिनके खाते से डीबीटी सक्रिय है. इसके अलावा उनका ई-केवाईसी प्रक्रिया भी है. आज हम इस लेख में आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं क़िस्त (PM Kisan Yojana 18th Kist) के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले है.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है ?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana 18th Kist) को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा चलाया जा रहा है. इस योजना के तहत किसानों को 2000 रुपया की क़िस्त के रूप में हर साल 6000 रुपया सरकार देती है.

जिससे किसान अपनी फसल को कर सके. जिससे आर्थिक स्थिति के कारण फसल नही कर पाते उन्हें इसका लाभ मिलता है. किसानों के बैंक खाता में अब तक योजना की 17वीं क़िस्त खाते में आई है, लेकिन अब किसान बेसर्बी से योजना की 18वीं क़िस्त (PM Kisan Yojana 18th Kist) का इंतजार कर रहे है.

PM Kisan Yojana 18th Kist कब आएंगी

किसानों के बैंक खाता में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अब तक 17 क़िस्त बैंक खाता में आई है, अब किसान बेसर्बी से योजना की 18वीं क़िस्त (PM Kisan Yojana 18th Kist) का इंजतार कर रही है. योजना की 17वीं क़िस्त किसानों के खाते में 18 जून 2024 को आई थी. अब अगली क़िस्त 4 महीने के बाद आएंगी, अब 18वीं क़िस्त नवंबर में आने वाली है. यह क़िस्त उन्ही किसानों के बैंक खाता में आएंगी. जिनके खाते से डीबीटी सक्रिय है. इसके अलावा उनका ई-केवाईसी प्रक्रिया भी है.

Mukhyamantri Arogya Yojana Assam

पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त update

  • किसानों ने पीएम किसान योजना की ई- केवाईसी कर ली है. जिनके बैंक खाता में डीबीटी एक्टिव है, उन किसानों को योजना का लाभ मिलेगा.
  • पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर चार महीने में 2000 रुपया प्रदान किए जाते है.
  • इस योजना का लाभ केवल गरीब किसानों को प्रदान किया जाता है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेट्स

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं क़िस्त (PM Kisan Yojana 18th Kist) का स्टेट्स को चेक करने के बारे में हमने स्टेप बाई स्टेप जानकारी को दिया है. जिसे आप फॉलो करके बड़ी आसनी से पीएम किसान सम्मान निधि योजना का 18वीं क़िस्त का स्टेटस को चेक कर सकते है.

स्टेप 1 – पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana 18th Kist) का स्टेटस को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना पड़ेगा.
स्टेप 2 – जिसके बाद वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ खुलेगा. जिसमे आपको Know Your Status के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
स्टेप 3 – अब आपके सामने नया पेज खुलेगा. जिसमे आपको रजिस्ट्रेशन नंबर को दर्ज करना है. जिसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करना है.

स्टेप 4 – अब Get OTP पर क्लिक करना है. अब आपके रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा. जिसको आपको दर्ज करना पड़ेगा.
स्टेप 5 – अब OTP वेरिफाइड होने के बाद आपको PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment का Status देखने को मिलेगा.
स्टेप 6 – जब 18वीं क़िस्त भेजी जाएंगी, तब आप इस प्रक्रिया से अपनी 18वीं क़िस्त का भी स्टेटस को चेक कर सकते है.

Free Washing Machine Yojana 2024

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment